5 चीजें जो आपने पालतू गोद लेने के बारे में नहीं जानीं

5 चीजें जो आपने पालतू गोद लेने के बारे में नहीं जानीं

क्या आप वास्तव में उस आश्रय पालतू जानवर को बचा रहे हैं- या वे आपको बचा रहे हैं? आप पहले से ही जानते हैं कि एक पालतू जानवर की दुकान या ब्रीडर में जाने की तुलना में आश्रय पालतू को अपनाना अधिक अनुकूल है। हमेशा के लिए घरों में प्यार करने की जरूरत में इतने सारे पालतू जानवरों के साथ, यह सिर्फ समझ में आता है। जब आप ऐसा करते हैं तो आपको अच्छा लगता है, खासकर यदि आप एक वरिष्ठ पालतू जानवर को अपनाने के लिए पर्याप्त हैं, जो अपने छोटे समकक्षों के रूप में लोकप्रिय नहीं है। हालांकि, अधिकांश लोगों को पता है कि पालतू गोद लेने के लिए बहुत कुछ है। शुरुआत के लिए, क्या आप जानते हैं कि पालतू जानवरों की दुकान या ब्रीडर से आश्रय पालतू जानवर स्वस्थ हो सकते हैं?

यहाँ पालतू गोद लेने के बारे में पाँच तथ्य दिए गए हैं, जो आपको स्थानीय आश्रय में भागना चाहते हैं और आपके संभावित मैचों को पूरा करना शुरू कर देंगे। बस निश्चित रूप से आपके पास एक पालतू जानवर को पहले हमेशा के लिए घर देने के लिए समय, स्थान और संसाधन हैं। बाड़ पर? कई आश्रयों में दत्तक विशेषज्ञ होते हैं, जो आपसे जिम्मेदारियों के बारे में बात कर सकते हैं और यदि आपके लिए पालतू स्वामित्व सही है और किस प्रकार का पालतू पशु सबसे अच्छा है, तो आपको मदद मिलेगी।

1. कई आश्रय पालतू जानवरों को स्टोर से खरीदे गए पालतू जानवरों की तुलना में स्वस्थ हैं, और सभी को हाल ही में एक पशुचिकित्सा द्वारा इलाज किया गया है।
कई आश्रय पालतू जानवर केवल गोद लेने के लिए उपलब्ध हैं, क्योंकि वे पशु चिकित्सक द्वारा और कभी-कभी प्रशिक्षण श्रृंखला से गुजरने के बाद साफ हो जाते हैं। आप अपने रिकॉर्ड किए गए मित्र की पूर्ण, सही वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति को मेडिकल रिकॉर्ड के साथ पूरा जानते हैं। ब्रीडर्स और पालतू जानवर स्टोर पालतू जानवरों की देखभाल के लिए सर्वोत्तम प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर सकते हैं, और आप अपने पालतू जानवरों की वर्तमान स्थिति या बीमारियों के लिए इसके आनुवंशिक मार्करों के बारे में निश्चित नहीं हो सकते हैं। (जब यह आनुवंशिक मार्करों की बात आती है, तो आश्रय पालतू जानवरों के बारे में सच है, लेकिन ऐसा इसलिए है क्योंकि वे रिपोर्ट मौजूद नहीं हैं-इसलिए नहीं कि वे रोक नहीं रहे हैं)। कुछ मामलों में, पालतू स्टोर खराब पालतू स्वच्छता के लिए कुख्यात हैं।

2. जब आप एक ब्रीडर के साथ नहीं मिलते हैं, तो एक आश्रय को अपनाने पर आपको “मुफ्त” के कई नंबर मिल सकते हैं।
यह सब आश्रय पर निर्भर करता है, लेकिन एक निश्चित संख्या में मुफ्त चेक-अप के साथ-साथ प्रशिक्षण पाठ्यक्रम या मानार्थ न्यूट्रिंग / स्पयिंग दिया जाना आम है। जबकि मूल्य और बोनस आपकी गोद लेने की प्रक्रिया के मूल में नहीं होना चाहिए, यह निश्चित रूप से एक विचार है।

3. पुराने पालतू जानवर शांत और बेहतर प्रशिक्षित होते हैं।
बहुत से लोग वरिष्ठ पालतू जानवरों से बचते हैं क्योंकि वे एक छोटे पालतू जानवर की क्यूटनेस या जीवन के लिए उनके साथ रहने का अनुभव चाहते हैं। हालांकि, वरिष्ठ पालतू जानवर अप्रयुक्त रत्न हैं। उनमें से कई पहले से ही प्रशिक्षित हैं और आपको पॉटी-ट्रेनिंग या छोटे पालतू जानवरों की सक्रियता से निपटने की आवश्यकता नहीं है। वरिष्ठ पालतू जानवरों को अधिक आराम से रखा जाता है, और अक्सर ऐसे लोगों के लिए बेहतर मैच होते हैं जिनके पास पूर्णकालिक प्लेमेट होने के लिए ऊर्जा या समय नहीं होता है।

4. शेल्टर पेट्स पहले से ही सही थेरेपी पार्टनर हो सकते हैं।
क्या आप भावनात्मक और मानसिक सहायता प्रदान करने के लिए कुत्ते या अन्य प्रकार के जानवर की तलाश कर रहे हैं? कई मामलों में, एक पुराना आश्रय पालतू इस महत्वपूर्ण स्थिति के लिए बेहतर सुसज्जित है। वे कई प्रकार के लोगों और अन्य पालतू जानवरों के आस-पास हो सकते हैं, पहले से ही तनावपूर्ण परिस्थितियों के लिए अनुकूलित हो गए हैं, और बिना शर्त समर्थन करने और प्यार करने के लिए उत्सुकता से “अपने व्यक्ति” की तलाश कर रहे हैं। उनका अनुभव है जो उन्हें प्राकृतिक चिकित्सा भागीदार बनाता है।

5. अच्छा करते हुए आप विशेष नस्लों और असामान्य विशेषताओं को पा सकते हैं।
 हो सकता है कि आप अपने पूरे जीवन में एक रैगडोल बिल्ली या फ्रेंच बुलडॉग के बारे में सपना देख रहे हों, और आपको लगता है कि आपको कभी भी एक बचाव के रूप में नस्ल नहीं मिलेगी। यह सच नहीं है। कई आश्रयों में नियमित रूप से दुर्लभ नस्लें पाई जाती हैं, और आप पहले प्रतीक्षा सूची के लिए साइन अप करने में सक्षम हो सकते हैं। कुछ लोग निश्चित “लक्षण” को पसंद करते हैं, जैसे कि डी-क्लॉज्ड बिल्ली, लेकिन कभी भी स्वयं की प्रक्रिया नहीं होगी। (Declawing को कई राज्यों और देशों में क्रूर माना जाता है, और अक्सर गैरकानूनी होता है। हालांकि, यह अभी भी देश के कुछ हिस्सों में किया जाता है। एक घोषित बिल्ली को बचाव के रूप में पाया जा सकता है और किसी जानवर को नुकसान पहुंचाए बिना खरोंच का लाभ लेना संभव है। स्वयं)। हालाँकि, ध्यान रखें कि आप जिस पालतू जानवर के साथ प्यार में पड़ते हैं, वह आपके दिमाग में कुछ भी नहीं दिख सकता है। आश्रयों का दौरा करना और विभिन्न जानवरों के साथ बातचीत करना एक संभावित पालतू जानवर की अपनी आवश्यकताओं से मेल खाने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने दिमाग को खुला रखें।

एक पालतू जानवर को अपनाना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी है, हालाँकि, आमतौर पर सभी के लिए एक प्रकार का पालतू पशु है। कुत्तों को बहुत समय और ध्यान देने की आवश्यकता होती है, जबकि एक साँप उन लोगों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प है जो थोड़ी कम जिम्मेदारी की तलाश में हैं। सभी जानवर महंगे हो सकते हैं, और नियमित पशुचिकित्सा यात्राओं और आपात स्थितियों के लिए योजना बनाना महत्वपूर्ण है। हालाँकि, जब आप आश्रय से अपनाते हैं, तो आप दुनिया में कुछ अच्छा करते हुए पैसे बचा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *