क्या एक पालतू जानवर तलाक के माध्यम से मेरे बच्चे की मदद करेगा

क्या एक पालतू जानवर तलाक के माध्यम से मेरे बच्चे की मदद करेगा?
बाल रोग विशेषज्ञों का कहना है कि जिन बच्चों की देखभाल माता-पिता करते हैं और वे स्थिर और सुसंगत वातावरण में रहते हैं, भले ही वे अपने माता-पिता को तलाक देने जैसे अस्थायी असफलताओं से पीड़ित हों।

एक पालतू जानवर शांत, स्थिर उपस्थिति देकर प्यार के उस माहौल में योगदान दे सकता है। और पालतू जानवरों की देखभाल बाल हिरासत भुगतान का निर्धारण करने में एक कारक हो सकती है।

गैर-संरक्षक माता-पिता द्वारा बाल सहायता भुगतान स्थापित करने के लिए प्रत्येक राज्य के अपने दिशानिर्देश हैं। एक पालतू जानवर के समर्थन और चिकित्सा जरूरतों को इस मॉडल में अपने जीवन भर के लिए शामिल किया जा सकता है।

लागत काफी हो सकती है, विशेष आहार का ढेर, दो-आय वाले घर के पालतू जानवरों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, और शायद जानवर द्वारा किसी भी नुकसान की मरम्मत करना।

जबकि प्रति वर्ष लागत एक पालतू जानवर को $ 1,000 से $ 4,000 तक बनाए रखने के लिए, यह उसकी आय के आधार पर कस्टोडियल माता-पिता के लिए पर्याप्त हो सकता है।

मूल्यांकन का मूल्यांकन
कोर्ट तेजी से हिरासत के बाद तलाक का निर्धारण करते समय संपत्ति के बजाय पालतू जानवरों के रूप में विचार कर रहे हैं, हालांकि यह एक चिपचिपा क्षेत्र है जिसमें बाहर की मध्यस्थता को प्रोत्साहित किया जाता है।

स्थिति में यह परिवर्तन वास्तविकता का प्रतिनिधित्व करता है कि पालतू जानवरों को अक्सर वस्तुओं के बजाय परिवार के सदस्य माना जाता है, खासकर जब जीवन की गुणवत्ता और भावनात्मक समर्थन पर उनके प्रभाव का मूल्यांकन करते हैं।

उस अंत तक, अदालतें इस बात का मूल्यांकन कर रही हैं कि क्या एक व्यक्ति दूसरे की तुलना में जानवर से अधिक जुड़ा हुआ था, क्या कोई पालतू जानवर को रिश्ते में लाया था, या क्या किसी ने पालतू जानवर पर किसी भी समय क्रूरता का आरोप लगाया होगा।

यदि तलाक की हिरासत की स्थिति में बच्चे शामिल हैं, तो किसी भी पालतू जानवर के मुलाक़ात के लिए बच्चों के साथ जाने की संभावना है, चाहे वह प्रत्येक माता-पिता के घर या बुधवार और हर दूसरे सप्ताहांत में आधा समय हो।

कस्टोडियल माता-पिता आम तौर पर पालतू जानवरों की प्राथमिक देखभाल करने वाले होंगे, जो पशु चिकित्सा नियुक्तियों, भोजन की खरीद और यहां तक ​​कि पालतू-सिटर्स या वॉकर किराए पर लेने के लिए जिम्मेदार होंगे। इस प्रकार गैर-अभिभावक माता-पिता को पालतू जानवरों की जरूरतों के साथ-साथ बच्चों के लिए रखरखाव भुगतान करने की संभावना है।

तरीके जो पालतू जानवर को अशांति के माध्यम से एक बच्चे की मदद करते हैं
पालतू जानवर परिवार के सदस्यों की तुलना में अधिक हो रहे हैं – उन्हें अक्सर भावनात्मक समर्थन के स्रोतों के रूप में देखा जाता है, चाहे वह शीर्षक कानूनी रूप से सम्मानित हो या नहीं।

कुछ का दावा है कि सिर्फ पालतू जानवर के फर को स्ट्रोक करने से व्यक्तियों को शांत होने, तनाव कम करने और लाभकारी हार्मोन जारी करने में मदद मिलती है। लेकिन बच्चों के लिए परिवार में एक पालतू जानवर होने का प्रभाव भावनात्मक उथल-पुथल के समय में कम हो सकता है।

इस बात पर विचार करें कि बच्चे उसी तरह नहीं सोचते हैं, जैसे वयस्क करते हैं। वे अपने भरवां जानवरों से बात करते हैं, और परिवार के पालतू जानवरों को एक साथी के बजाय रक्षक मान सकते हैं, यह कल्पना करते हुए कि जानवर के पास विशेष शक्तियां और क्षमताएं हैं। यह सुरक्षा भावनात्मक अपसेट तक बढ़ सकती है जितना कि अज्ञात बूगीमैन अपने बिस्तर के नीचे दुबके हुए हैं।

जब एक बच्चे के घर में एक भ्रामक और परेशान करने वाली स्थिति उत्पन्न होती है, तो उसके अंदर उत्पन्न होने वाली आशंकाओं या अन्य भावनाओं को संबोधित करने के लिए परिपक्वता या परिष्कार नहीं हो सकता है।

इन उदाहरणों में एक पालतू एक आश्वस्त उपस्थिति हो सकती है, यहां तक ​​कि एक माता-पिता की तुलना में भी अधिक जो अपने या अपनी भावनाओं से निपट रहा है। कई सूत्रों का मानना ​​है कि तनाव में कमी और गैर-न्यायिक साहचर्य जो पालतू जानवरों की पेशकश करता है, वह माता-पिता के तलाक, घर चलाने, और किसी प्रियजन की हानि जैसी अवधि के माध्यम से बच्चों की मदद कर सकता है।

संगति प्रमुख है
तलाक एक प्रमुख खिलाड़ी को हटाकर एक बच्चे के जीवन को समाप्त करता है। एक पालतू जानवर, विशेष रूप से एकल बच्चों के लिए, एक निरंतर साथी प्रदान करके, जो शांत करने वाला प्रभाव है, का मुकाबला करने में मदद कर सकता है;
दिनचर्या जैसे कि कुत्ते को टहलाना, बिल्ली को खाना खिलाना, या किसी जानवर को संवारना एक बच्चे को जिम्मेदारियां प्रदान करता है जो उसे ग्राउंड करता है;
एक उत्साहित साथी प्रदान करना, जैसे कि एक कुत्ता जो हर दिन स्कूल के बाद एक बच्चे को देखने के लिए खुश और उत्साहित है, घर के संघ को उथल-पुथल और नाखुशता से सराबोर कर सकता है जबकि माता-पिता तलाक दे रहे हैं;
एक पालतू एक पोर्टेबल सुरक्षा कंबल है – कुछ बच्चे अपने बेडरूम में पीछे हट जाते हैं या परेशान होने पर वीडियो गेम में खुद को विसर्जित करना चाहते हैं। चूंकि एक पालतू जानवर बच्चे के साथ शांति और आराम की निरंतर भावना के साथ आगे बढ़ सकता है।
सरोगेसी और पालतू जानवर
बच्चों के साथ तलाक के बारे में बोलना, विशेष रूप से ऑटिज्म सिंड्रोम वाले बच्चों, जिसमें यह बताना कि माता-पिता छोड़ रहे हैं, कि परिवार आगे बढ़ेगा, या हिरासत की शर्तें, किसी भी माता-पिता के लिए दर्दनाक रूप से कठिन हो सकती हैं। लेकिन एक पालतू जानवर की उपस्थिति माता-पिता और बच्चे दोनों के लिए बातचीत को आसान बना सकती है।

एक पालतू जानवर आमतौर पर एक जानवर है जिसे कम उम्र में अपने माता-पिता से लिया गया था, जिससे मानव माता-पिता को कुत्ते या बिल्ली और तलाक की स्थिति में शामिल बच्चे के बीच तुलना करने की अनुमति मिलती है;
पारिवारिक उथल-पुथल के एक एपिसोड के दौरान पालतू जानवरों की देखभाल करने वाले के रूप में बच्चे की भूमिका पर चर्चा करना बच्चे को भूल जाने और अवहेलना के बजाय महत्वपूर्ण और विश्वसनीय महसूस करवा सकता है;
बच्चे को आश्वस्त करना कि पालतू उसके जीवन का एक सुसंगत हिस्सा होगा, एक गैर-अभिभावक के लापता होने या स्थानांतरित करने के दर्दनाक हिस्सों को पाटने में मदद कर सकता है;
अध्ययन एक पी होने के कई लाभ दिखाते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *