क्या आपका कुत्ता रात में भौंक रहा है?

क्या आपका कुत्ता रात में भौंक रहा है? क्या एक कुत्ता रात में भौंक रहा है – या कुछ चिंता की बात है? जिस किसी के पास कभी पिल्ला होता है, वह जानता है कि उसे रातों की नींद हराम करना पसंद है। यह अपरिहार्य है कि कुछ पिल्लों के साथ शुरू करने के लिए, एक नए घर में समायोजन करने में मुश्किल समय होता है और विशेष रूप से रात में अपनी बेचैनी और अकेलेपन को मुखर करता है। जबकि यह युवा पिल्ले में एक बहुत ही सामान्य व्यवहार है, रात में एक वयस्क या वरिष्ठ कुत्ते को भौंकते हुए सुनना कम आम है, खासकर अगर व्यवहार किसी भी ज्ञात ट्रिगर के बिना शुरू होता है।

जब एक पिल्ला अपनी माँ और भाई-बहनों के साथ होता है, तो भोजन, गर्मी और आराम के लिए उसकी बुनियादी ज़रूरतें पूरी होती हैं। वह खाने, खत्म करने और खेलने के लिए चुन सकता है, लेकिन जब वह आपके पास आता है तो सब कुछ बदल जाता है। भले ही आप अपने नए घर का स्वागत करने के बावजूद, संक्रमण कभी-कभी चिंता और भ्रम पैदा कर सकता है और रात में कुत्ते के भौंकने का एक मुख्य कारण है।

आप रात में एक कुत्ते को भौंकने में कैसे मदद करते हैं – अगर वह कुत्ता पिल्ला है?

नए पिल्ला माता-पिता को अक्सर अपने पिल्ला की अनदेखी को अनदेखा करने के लिए कहा जाता है और केवल तब ध्यान दें जब उनका पिल्ला शांत हो। हालांकि यह तकनीक कुछ मामलों में सफल हो सकती है, लेकिन नतीजों की संभावना बहुत अच्छी है। पिल्लों में नियंत्रित रोने के प्रभावों पर बहुत अधिक शोध नहीं हुआ है, लेकिन मानव शिशुओं में कई अध्ययन हुए हैं।

नियंत्रित रोने में आराम प्रदान करने से पहले एक शिशु को अधिक समय तक रोने के लिए छोड़ना शामिल है। शिशु के संकट के स्तर के बजाय समय की अवधि, का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है कि शिशु या बच्चे को कब जाना है। नियंत्रित रोने का उद्देश्य शिशुओं को रात में सोने के लिए खुद को बसाने और उन्हें रोने से रोकने के लिए सिखाना है।

ऑस्ट्रेलियन एसोसिएशन फॉर इन्फैंट मेंटल हेल्थ के अनुसार, नियंत्रित रोना एक “शिशु या युवा बच्चे के संकट या परेशानी का संकेत है जो देखभाल करने वाले को यह बताता है कि उन्हें मदद की ज़रूरत है। एक विकासवादी दृष्टिकोण से, रोना जीवित रहने के हित में और सामाजिक बंधनों के विकास के लिए प्राथमिक देखभाल करने वाले के साथ निकटता को बढ़ावा देता है। ”जबकि कुछ शोध बताते हैं कि नियंत्रित रोने वाले काम, अन्य अध्ययन दर्शाते हैं कि यह प्रक्रिया वास्तव में शिशु के मस्तिष्क में कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है। , और बहुत अधिक तनाव हानिकारक हो सकता है।

एक बच्चे को पकड़ना और सुखाना सुरक्षा की भावना देने में मदद करता है और सुरक्षित बंधन बनाता है। इन समयों के दौरान एक शिशु को आश्वस्त करने से इनकार करना चिंताजनक हो सकता है और एक नकारात्मक मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकता है।

क्योंकि पिल्ले मस्तिष्क के विकास के मामले में युवा शिशुओं के समान हैं, यह इस कारण से खड़ा होता है कि जब वह रोता है तो पिल्ला को पकड़ना और सुखदायक करना उसे सुरक्षित और सुरक्षित महसूस करने में मदद करेगा। अध्ययनों से पता चला है कि पिल्ला को इन बुनियादी जरूरतों को देने से अधिक स्वतंत्रता, अन्वेषण और अकेले रहने पर अधिक आत्मविश्वास पैदा होता है।

अपने कुत्ते को अपने साथ सोने से रात में एक कुत्ते के भौंकने को रोकें

बिस्तर में एक कुत्ते की नाक बंद।
अपने कुत्ते के साथ सोने से आपके कुत्ते को रात में भौंकने से रोकने में मदद मिल सकती है। फ़ोटोग्राफ़ी © Solovyova | गेटी इमेजेज।

सामाजिक नींद मजबूत बंधन के विकास को सुविधाजनक बनाने में मदद करती है, और कई कुत्ते की देखभाल करने वाले अपने कुत्तों को उनके साथ बिस्तर पर सोते हैं।

यदि आप फ़िडो के साथ अपने बिस्तर को साझा नहीं करते हैं, तो अपना टोकरा या बिस्तर अपने बगल में रखें ताकि वह आरामदायक और सुरक्षित महसूस करे। अपने पिल्ले के बिस्तर में एक गर्म, cuddly खिलौना जोड़ें, ताकि उसके पास अपने कूड़ेदानों के साथ रहने के दौरान कुछ करने के लिए कुछ न कुछ हो।

यदि आपका पिल्ला रोना जारी रखता है, तो वह भूखा हो सकता है, टॉयलेट करने की आवश्यकता है या कुछ चिकित्सा मुद्दे हैं जिन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है।

आप रात में भौंकने वाले कुत्ते की मदद कैसे करते हैं – अगर वह कुत्ता एक वयस्क या वरिष्ठ कुत्ता है?

एक कुत्ता भौंक रहा है।
आप एक वयस्क या वरिष्ठ कुत्ते की मदद कैसे करते हैं जो रात में भौंकता है? फोटोग्राफी © cynoclub | गेटी इमेजेज।

अगर हम रात में भौंकने वाले कुत्ते के बारे में बात कर रहे हैं जो एक वयस्क या वरिष्ठ कुत्ता है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि वह घबराया हुआ है, अच्छा महसूस नहीं कर रहा है, उसके जागने और सोने के चक्र में समस्या आ रही है या वह शोर का जवाब दे रहा है जिसमें वह सुनता है उसका वातावरण। कैनाइन कॉग्निटिव डिसफंक्शन, या डोगी डिमेंशिया से पीड़ित वरिष्ठ कुत्ते, अक्सर नींद के चक्रों में गड़बड़ी करते हैं और रात में बेचैन और मुखर हो जाते हैं। यदि आपका कुत्ता किसी भी असामान्य व्यवहार का सामना कर रहा है, तो पशु चिकित्सक या प्रमाणित पॉजिटिव ट्रेनर की मदद लेने से पहले उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।

रात में भौंकने वाले कुत्ते के बारे में कुछ अंतिम विचार

व्यायाम और मानसिक संवर्धन से रात में कुत्ते के भौंकने में काफी कमी आ सकती है, साथ ही यह आपके कुत्ते को पूरे दिन टॉयलेट करने के भरपूर अवसर दे सकता है। अपने कुत्ते को खुद को व्यक्त करने से रोकने के लिए कभी भी सजा या धमकी का उपयोग न करें, क्योंकि यह सिर्फ चिंता को बढ़ाने और व्यवहार को खराब करने के लिए काम करेगा।

रात्रि विश्राम को कम करने की कुंजी यह सुनिश्चित करना है कि आपके कुत्ते की सभी जरूरतों और जरूरतों को पूरा किया जा रहा है, इस बात की परवाह किए बिना कि व्यवहार क्यों हो रहा है। एक कुत्ता जो दिन भर सकारात्मक संवर्धन गतिविधियों से थका हुआ और पूरा होता है, उसे रात में सोने की संभावना होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *