अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने का तरीका जानना

अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने का तरीका जानना
परिचय
कुत्ते वास्तव में एक आदमी के सबसे अच्छे दोस्त हैं। और किसी भी रिश्ते की तरह, आपको संवाद करने के लिए एक-दूसरे को समझना सीखना चाहिए। हमने इस बात के अद्भुत उदाहरण देखे हैं कि कैसे लोगों ने अपने कुत्तों को सभी प्रकार के आदेशों और संकेतों के जवाब देने के लिए प्रशिक्षित किया है।

चाहे वह एक मुखर आदेश हो या हाथ का इशारा हो, एक कुत्ते को उन सभी को समझने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है। बहुत से लोगों ने अपने कुत्तों के समस्याग्रस्त व्यवहारों से खुद को बाहर कर लिया है। अपने कुत्ते को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं होना विनाशकारी हो सकता है और यह उनके साथ आपके रिश्ते को बर्बाद कर सकता है, इसलिए, आपको पता होना चाहिए कि आपके कुत्ते को कैसे समझाना है कि आप इसे क्या करना चाहते हैं।

कुत्ते त्वरित सीखने वाले और निस्संदेह सहायक होते हैं। आप अपने कुत्ते पर भरोसा कर सकते हैं ताकि आप पर नज़र रख सकें जैसे कि आप अपने फोन का ट्रैक रखने के लिए एंड्रॉइड जासूस पर भरोसा कर सकते हैं।

आपका कुत्ता प्रशिक्षण:
आपका कुत्ता एक मशीन नहीं है। आप इसे प्रोग्राम नहीं कर सकते किसी भी शिशु की तरह, आपको इसे प्यार और देखभाल के साथ सिखाने पर ध्यान देना चाहिए। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि कुत्ता आपके ऊपर हावी होने की कोशिश के संकेत के रूप में कुछ भी न ले। आपको यह दिखाते हुए कुत्ते की वफादारी अर्जित करनी होगी कि आपको केवल प्यार से मतलब है।

अपने कुत्ते को रोल करने और आपसे हाथ मिलाने का तरीका लंबा और मुश्किल है। लेकिन आप इसे कैसे करना है, इसके ज्ञान के साथ आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं, इसके पीछे इन बुनियादी दर्शन के साथ, आप आसानी से किसी भी कुत्ते को आपसे प्यार करना और समझना सीख सकते हैं।

पुरस्कार:
आपके और आपके कुत्ते के बीच की भाषा बाधा निर्विवाद है। इसलिए, हम एक ऐसी प्रणाली लेकर आए हैं, जो आपकी प्रशंसा और निराशा को शारीरिक रूप से व्यक्त कर रही है। इस स्थिति से निपटने के लिए उपचार को एक पुरस्कार के रूप में स्थापित करना एक अच्छा तरीका हो सकता है।

आप अपने कुत्ते को थपथपाकर और अच्छे लड़के और एक बुरे कुत्ते की पेशकश करके और व्यवहार करके अपना प्रशिक्षण शुरू कर सकते हैं। एक बार जब आप एक संचार पुल स्थापित कर लेते हैं, जो व्यवहार करने के विचार पर आधारित होता है, तो आपका कुत्ता यह समझने लगेगा कि क्या अच्छा और क्या बुरा है।

मूल बातें से शुरू:
आपका कुत्ता जिज्ञासु है और उन चीजों से अनभिज्ञ है जो आप चाहते हैं या वह नहीं करना चाहते हैं। प्रत्येक कमांड के पीछे के प्रत्येक तर्क को समझने के लिए आप तुरंत इसे प्राप्त नहीं कर सकते। इसलिए, आप मूल कदम से शुरू कर सकते हैं जिसमें आपके कुत्ते को बैठने के लिए शामिल करना है जब आप इसे बताएंगे।

आप अपने हाथ में एक इलाज पकड़कर और अपने कुत्ते को इसे सूंघने से हासिल कर सकते हैं। जब तक आप कुत्ते को बैठते हुए न देखें, तब तक अपनी बंद मुट्ठी को जमीन पर रखें। जब तक यह नीचे नहीं बैठता तब तक इसे उपचार न दें। इसके अलावा, जब आप अपने कुत्ते को पुरस्कृत कर रहे हों, तो मुस्कुराने की कोशिश करें और गुड बॉय जैसे कुछ शब्द रखें जो कुत्ते के दिमाग में यह विचार पैदा कर सकें कि आप उसकी सराहना कर रहे हैं।

वही चीज आपके पास आने के लिए मिलती है। आप अपने कुत्ते पर एक पट्टा लगाकर और उसके चेहरे के करीब जमीन पर उतर कर कह सकते हैं कि आओ। जब भी आप कहते हैं, धीरे से पट्टा पर खींचो जब तक कि कुत्ते का पालन न हो। एक बार जब यह आपके पास पहुंच जाए तो इसे रिवार्ड दें।

आप समय लेने की उम्मीद कर सकते हैं और कुत्ते को अधिक परेशान या चिंतित है, इस तरह का संबंध विकसित करने में अधिक समय लगेगा लेकिन अपना आपा न खोएं या आपकी सारी प्रगति खो जाएगी और कुत्ता तुच्छ होने लगेगा आप।

अपने कुत्ते को पाने के लिए सबसे अधिक समय लेने वाले कार्यों में से एक यह हो सकता है कि यह जो कुछ भी कर रहा है उसे छोड़ दें। आप यह कर सकते हैं कि अपने दोनों बंद मुट्ठी को दोनों हाथों के अंदर इलाज के साथ कुत्ते के सामने लाकर।

जब आपका कुत्ता सूँघता है और आपके सामने लेटने वाली पहली मुट्ठी खोलने के लिए आप पर लपकता है और भौंकता है और कहता है, “इसे छोड़ दो”, जिज्ञासु और मांग वाले व्यवहार को अनदेखा करें। जब वह समझता है कि इसे प्राप्त करने की कोशिश करने से कुछ नहीं होने वाला है, तो इसे दूसरे हाथ से दें।

निष्कर्ष:
आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि पर्याप्त समय के साथ, आपका कुत्ता उस तरीके को समझना सीख लेगा जिसे आप चाहते हैं। लेकिन यह जानने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने कुत्ते के सामने अपना आपा नहीं खो सकते हैं अन्यथा यह डर जाएगा और आपको शत्रुतापूर्ण मान लेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *