अपने कुत्ते की सेहत सुधारने के शीर्ष पांच तरीके

अपने कुत्ते की सेहत सुधारने के शीर्ष पांच तरीके
बेस्ट डॉग ट्रेडमिल समीक्षा
‘वेलनेस’ शब्द इन दिनों अपरिहार्य है। आप एक दर्जन आकर्षक युवा ‘वेलनेस ब्लॉगर्स’ को हिट किए बिना छड़ी नहीं फेंक सकते हैं, यह दावा करते हुए कि एवोकैडो आपकी सभी समस्याओं को हल कर देगा, और नारियल का तेल आपके जीवन को बदल देगा। हम लगातार अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के तरीके खोज रहे हैं। अंततः, एक स्वस्थ और सुखी जीवन की कुंजी जितना हम सोचते हैं, उससे कहीं अधिक सरल है। सभी डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ इस बात से सहमत होंगे कि अच्छा पोषण, व्यायाम और तनाव कम करना कल्याण के आधार हैं। लोग अब अपने पालतू जानवरों के लिए ness वेलनेस ’बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं और सक्रिय रूप से अपने प्यारे जानवरों को शारीरिक और मानसिक भलाई में सुधार करने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। बहुत सारे पशु चिकित्सा स्कूलों ने वेलनेस पशु चिकित्सकों को काम पर रखना शुरू कर दिया है। यहाँ कुछ सरल चीजें हैं जो आप अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं।

नियमित व्यायाम
व्यायाम सभी पालतू जानवरों के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन विशेष रूप से कुत्तों। बिल्लियों के विपरीत जो स्वाभाविक रूप से स्वतंत्र हैं और अपने स्वयं के उपकरणों पर घूमने के लिए खुश हैं, कुत्तों को और अधिक व्यायाम और नियमित सैर की आवश्यकता होती है। कई कुत्ते के मालिक जो लंबे समय तक काम करते हैं और / या एक शहर में रहते हैं, आपके कुत्ते को चलने के लिए उपयुक्त स्थानों तक पहुंच सीमित हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप इसे लंबे समय तक चलने के लिए नहीं बना सकते हैं, तो ब्लॉक के आसपास एक त्वरित यात्रा या 15 मिनट के लिए घर के अंदर खेलने से आपके कुत्ते के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में अंतर हो सकता है। अपने कुत्ते को चलना उनके संचलन को बढ़ाता है, जो बदले में स्वस्थ पाचन और मानसिक उत्तेजना को बढ़ावा देता है। पिल्ले और कम ऊर्जा वाले कुत्तों को केवल 5-10 मिनट के लिए, पूरे दिन खेलने और गतिविधि के कुछ छोटे फटने की आवश्यकता होती है।

शहरों में रहने वाले या काम के कार्यक्रम के साथ व्यस्त रहने वाले लोगों के लिए, अपने पालतू जानवरों को अपने पालतू जानवरों को बाहर निकालने के लिए किराए पर लेने के बारे में सोचें, जो आप समय नहीं दे सकते। इसके अलावा, यदि आप एक बड़े कुत्ते के मालिक हैं या आपके चलने के मार्ग पर अन्य कुत्तों में भाग लेने की संभावना है, तो उनकी सुरक्षा और अन्य पालतू जानवरों की सुरक्षा के लिए अपने पालतू जानवरों पर थूथन का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यदि आप इस बारे में अनिश्चित हैं कि आपके कुत्ते को कितना व्यायाम करना चाहिए, तो अपने कुत्ते की व्यायाम की जरूरतों के बारे में अपने आकार, आयु और नस्ल के आधार पर पशु चिकित्सक से परामर्श करें।

अच्छा पोषण
नियमित व्यायाम के साथ-साथ आपके कुत्ते की भलाई के लिए अच्छा पोषण आवश्यक है, लेकिन यह पता लगाना कि आपके कुत्ते को किस तरह के पोषण की आवश्यकता है। भोजन के कई अलग-अलग प्रकार हैं – गीला या सूखा, मांस या शाकाहारी, और कुछ पोषक तत्वों की अलग-अलग सांद्रता।

आपको अपने कुत्ते को स्क्रैप और बचे हुए भोजन खिलाने के लिए लुभाया जा सकता है, जो कि मॉडरेशन में ठीक है – हालांकि सावधान रहें कि उन्हें कुछ भी खिलाएं नहीं जो उनके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। गैस्ट्रो-इंटेस्टाइनल मुद्दे कई प्रजातियों का सामना करते हैं, और उनके अधिक नाजुक पाचन तंत्र के कारण कुछ खाद्य पदार्थ जो मनुष्यों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हैं वे कुत्तों के लिए जहरीले हैं। अपने कुत्ते को चॉकलेट, लहसुन, प्याज, या बड़ी मात्रा में डेयरी कभी न दें – उनके पास एंजाइम मनुष्यों की कमी के कारण दूध शर्करा टूट जाती है। कुत्ते बेकन जैसे नमकीन खाद्य पदार्थों के प्रति भी अधिक संवेदनशील होते हैं, क्योंकि वे सोडियम को संसाधित नहीं करते हैं और साथ ही साथ मनुष्य भी करते हैं। सोडियम में भारी आहार से निर्जलीकरण हो सकता है और अत्यधिक मामलों में, सोडियम आयन विषाक्तता जिसके कारण दौरे पड़ते हैं। अपने कुत्ते की पोषण संबंधी जरूरतों के बारे में अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करें, और वे आपको अपने पालतू जानवरों के लिए सही भोजन विकल्पों के लिए मार्गदर्शन करेंगे।

मानसिक उत्तेजना
जब आप अपने कुत्ते के साथ बाहर घूमने जाते हैं, तो दिन भर के काम के बाद टहलना कम कर सकते हैं, लेकिन चलना आपके पालतू जानवरों की मानसिक भलाई के लिए महत्वपूर्ण है। डॉग को विभिन्न क्षेत्रों से बहुत लाभ होता है क्योंकि उन्हें नई जगहें, गंध, आवाज़ और बनावट का अनुभव होता है – जो उनके मानसिक कल्याण और संवेदी विकास को बढ़ावा देता है। सप्ताह में एक या दो बार, उन्हें टहलने के लिए ले जाने का समय बनाएं कहीं वे घूमने, सूंघने और नई गंध और बनावट की खोज करने के लिए। समुद्र तट इसके लिए एक उत्कृष्ट स्थान है, खासकर यदि आपका कुत्ता तैराकी पसंद करता है। हमेशा अपने पालतू जानवरों पर नज़र रखना सुनिश्चित करें ताकि जब वे खेल रहे हों, और खासकर जब वे तैर रहे हों, तो वे गलती से किसी भी चीज़ को निगलना न करें।

अपने कुत्ते को मानसिक रूप से उत्तेजित रखने का एक और तरीका उनके खिलौनों के माध्यम से है। खिलौने खरीदें आप अपने भोजन को अंदर छिपा सकते हैं, जैसे छिपे हुए खाद्य डिब्बों के साथ रबड़ की गेंदें या डिस्पेंसर्स के साथ पहेली का इलाज। आपका कुत्ता कोड को क्रैक करने के लिए सीखने का काम करेगा, इसलिए उन्हें अपने पसंदीदा स्नैक के साथ पुरस्कृत किया जाता है।

हाइड्रेशन
जलयोजन केवल कुत्तों के लिए उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि मनुष्यों के लिए, यदि अधिक नहीं है। उनके मोटे कोट के कारण, व्यायाम या खेलने के बाद उन्हें ठंडा होने में अधिक समय लगता है। अपने कुत्ते को हाइड्रेटेड रखना उन्हें ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है – विशेष रूप से गर्म मौसम में। कुत्ते लगभग 80% पानी से बने होते हैं, और निर्जलीकरण मुद्दों की एक मेजबान को जन्म दे सकता है – मतली, उल्टी और सुस्ती सहित। पुराने कुत्ते विशेष रूप से निर्जलीकरण के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जैसे कि कुत्ते गर्भवती और / या नर्सिंग हैं।

हमेशा अपने कुत्ते के पानी को नियमित रूप से ताज़ा करना सुनिश्चित करें और प्रतिदिन उनके कटोरे को अच्छी तरह से साफ करें, क्योंकि बैक्टीरिया स्थिर पानी में पनपता है। यदि आप अपने पालतू जानवरों के साथ सामूहीकरण कर रहे हैं, तो अपने साथ अतिरिक्त पानी लाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *